Home > Inspirational > Akhand Swarup Pandit : बिना फेल हुए पास की 8 सरकारी परीक्षाएं और बना IES

Akhand Swarup Pandit : बिना फेल हुए पास की 8 सरकारी परीक्षाएं और बना IES

Akhand Swarup Pandit जी की फेसबुक wall से साभार

Hello Fellows,Akhand Swarup Pandit की तरह अगर आप भी पढ़ाई से नफरत करतें हैं तो निश्चित ही आप भी लाखों लोगों के लिए मिसाल बन सकतें हैं आईये जानतें हैं कैसे?

मध्यमवर्गीय परिवार में जन्मे अखंड स्वरुप पंडित ने ना केवल UPSC ( Indian Engineering Services) की परीक्षा पास की बल्कि 8 सरकारी परीक्षाओं में भी सफलता प्राप्त की।

इसके अलावा वे The Catalyst Group के फाउंडर भी है जहाँ इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाई जाती है और तो और 2 बार “National Power Lifting” के चैंपियन भी रह चुके हैं।

कैसे मिली सफलता?

आप भी यही सोच रहे होंगे कि जिस व्यक्ति को कभी पढ़ाई में रूचि ना रही हो वह IES बनकर इतनी सफलता कैसे हासिल कर सकता है? नीचे दिए गये विडियो में आप उनके अंदर आये बदलाव की कहानी को जान सकतें हैं।

One thing we should always remember is that, Failures, Frustration all these are the Ingredients of Success”  Akhand Swarup Pandit

अपने विडियो में आगे बताते हुए वे कहतें हैं कि अगर हम फेल होने से डरेंगे और अपनी कमजोरियों पर काबू नहीं पाएंगे या अपनी इच्छाओं को दबायेंगे तो हम कामयाब नहीं हो सकते।

लोग कहतें हैं कि किसी भी चीज़ को प्राप्त करने के लिए मोटिवेशन होना अत्यंत आवश्यक है लेकिन बिना reason के मोटिवेशन आ ही नहीं सकता। इसलिए सबसे पहला काम अपना लक्ष्य निर्धारित करने का है और साथ ही साथ अपने लक्ष्य को छोटा रखने में ही फायदा है क्योंकि इसी छोटी सफलता से आपको अपने अगले goal को सेट करने का मोटिवेशन मिलेगा।

Without failure, without overcoming frustration, we will never feel that we have achieved something.

                                                                                                                                           Akhand Swarup Pandit

विडियो में उन्होंने बताया कि कभी दिल्ली या बैंगलोर जब वे कोचिंग देने जाते थे तो रात में कई बार स्टेशन पर ही सो जाते थे क्यूंकि होटल का बिल देने के पैसे नहीं होते थे। लेकिन समय के साथ साथ मेहनत रंग लायी और क़ाबलियत ने सफलता को अखंड स्वरुप के सिर का ताज बना दिया। आज वे अपने Catalyst Group के माध्यम से Civil Engineering, IES, SSC JE, GATE आदि के विद्यार्थिओं कोचिंग देने का काम करते हैं।

अखंड स्वरुप के अनुसार उन्होंने लगभग 8-10 सरकारी परीक्षाएं दी जिनमें से दो परीक्षाओं में 1st रैंक और अन्य में टॉप-10 की सूची में  अपना नाम दर्ज करवाया।

अभी हाल ही में Catalyst Group को INDIA’S STAR ACHIEVER 2019 का अवार्ड भी मिल चुका है इसके अलावा Catalyst Group को Best Online Institution in India for Engineers से भी नवाज़ा गया है

Akhand Swarup Pandit जी की फेसबुक wall से साभार
Akhand Swarup Pandit जी की फेसबुक wall से साभार

लगन सच्ची हो और मेहनत अच्छी हो तो सफलता प्राप्त करने से दुनिया की कोई ताकत किसी भी व्यक्ति को नहीं रोक सकती। अपने अंदर छिपी कमजोरियों को पहचान कर उन पर विजय पाना ही तो सफलता का दूसरा नाम है 🙂

यह भी पढें:

Elon Musk जो भविष्य की problems भी जानता है और उनके solutions भी

पार्ट-टाइम जॉब कर “King Kesariya” को बनाया ब्रांड : 30 लाख है सालाना कमाई

wow! momo : मोमोज़ बनाने के आईडिया से खड़ी कर दी 500 करोड़ की कंपनी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *